दतिया मध्य प्रदेश शैक्षिक समाचार सम्मान व महिला सुरक्षा

बच्चों को अत्यधिक प्रभावित करता है नशा- मनोज द्विवेदी

नशे के कारण महिलाओं को अधिक पीड़ित होना पड़ता है- डॉ. वर्णिका शर्मा

दतिया @rubarunewsindia.com>>>>>>>>>>>>>>>> हम सब मिलकर समाज में व्याप्त इस बुराई को समाप्त कर सकते है हो हमारी मां बहनों के जीवन को नर्क बना देती है उनका जीना समाज में बहुत कठिनाई भरा हो जाता है महिला हिंसा में नशा एक बड़ा कारण है। उक्त विचार जन जातीय क्षेत्र अध्ययन समूह की चेयरमैन डॉ वर्णिका शर्मा रायपुर ने कलेक्टर दतिया संजय कुमार एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अतेंद्र सिंह गुर्जर के निर्देशन एवं मार्गदर्शन में चलाए जा रहे नशा मुक्त भारत नशा मुक्त दतिया अभियान अंतर्गत सामाजिक न्याय एवं निशक्त जन कल्याण दतिया द्वारा आयोजित ऑन लाइन परिचर्चा में मुख्य वक्ता के रूप में व्यक्त किए।

उन्होंने कुंठा तनाव एवं निराशा में सहभागिता लोगो को नशा की बुरी लत में संलग्न होकर महिला हिंसा का कारक बताया और इसे समाप्त करने के लिए सभी को एकजुटता के साथ जागरूक हो जाने कि बात कही । 26 जून अंतरराष्ट्रीय नशा निवारण दिवस का आयोजन ज़ूम एप पर किया गया जिसकी अध्यक्षता संजय भार्गव संचालक नशा मुक्त केंद्र समर्पण ने की।

परिचर्चा में सामाजिक कार्यकर्ता व पीएलव्ही रामजीशरण राय ने कहा कि घरेलू महिला हिंसा का कारण नशा ही है जो पारिवारिक की आर्थिक स्थिति को बद से बदतर करने के साथ ही सामाजिक स्थिति को अवनति की ओर अग्रसर करता है। नशा की गिरफ्त में आए व्यक्ति का जीवन को नशा नष्ट कर देता है। अधिकांश प्रकरणों में महिलाओं पर होने वाली हिंसा के विभिन्न प्रतिरूप का प्रमुख कारण नशे की लत ही निकल कर आती है।

विषय विशेषज्ञ शिक्षाविद व्याख्याता मनोज द्विवेदी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि नशा शान से शुरू होता है और नाश का स्थान पर समाप्त हो जाता है युवाओं में इस लत के बड़ते ग्राफ से चिंता अधिक बड़ती जा रही है । परिचर्चा में शिक्षक ऋषिराज मिश्र ने विद्यालय स्तर से बच्चों ने नशा मुक्त समाज के प्रति ज्ञान कराने की बात कही उन्होंने अपनी रचना से सांकेतिक बात कही।

कार्यक्रम में अपनी बात रखते हुए निधि रावत ने बड़ती महिला हिसा एवं आत्म रूप से महिला के गिरते स्वरूप की चर्चा की अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में संजय भार्गव ने जागरूकता के कई उपादेयो से समाज में जागृति लाने हेतु प्रेरक बातें की । कार्यक्रम में आरती ठाकुर अमित सिंह आदि ने अपने विचार रखे परिचर्चा का संचालन विनोद मिश्र ने व आभार नरेंद्र दुबे सामाजिक न्याय विभाग द्वारा किया गया।

RB News india
Editor in chief - LS.TOMAR Mob- +919926261372 ,,,,,. CO-Editor - Mukesh bhadouriya Mob - +918109430445
http://rbnewsindiagroup.com