भिण्ड

भिंड में मिलावटखोरों पर छापामार कार्रवाई:कढ़ाई में चीटों से पटी थी चासनी, गंदगी के बीच बना रहा था छैना, सड़ रही थी मैदा, पुलिस ने भरे सैम्पल, दो कारोबारियों को उठाया

संजीव शर्मा RB न्यूज़ भिंड

शनिवार दोपहर पुलिस ने की कार्रवाई।

छैना कारोबारियों पर भिंड पुलिस ने शनिवार की दोपहर छापामार कार्रवाई की। यहां पुलिस को छैना के लिए तैयार की गई कढ़ाई की चासनी में चीटों से पटी हुई मिली। छैना बनाने वाले पाउडर को सड़ता हुआ पाया। फूड सेफ्टी मानकों को पूरा न होता हुआ देख पुलिस ने सैम्पल भरे और दो कारोबारियों को उठाकर अपने साथ थाने लाई। यह कार्रवाई महिला डीएसपी पूनम थापा की टीम द्वारा की गई।
शुक्रवार की शाम पुलिस को सूचना मिली की शहर के वायपास स्थित स्वतंत्र नगर में छैना कारोबारी मिलावट खोरी कर रहे है। वे सस्ते, नकली पाउडर से छैना तैयार करके सस्ते दामों में बेच रहे है। यह सूचना की पुष्टि होने पर शनिवार की दोपहर करीब दो बजे डीएसपी थापा और महिला थाना प्रभारी रतना जैन समेत अन्य जवान दलबल के साथ पहुंचे। यहां सबसे पहले वे मुन्नेश छैना भंडार पर छापा मारा। यहां उन्हें हर ओर गंदगी नजर आई। छैना के लिए तैयार किया खाद्य सामग्री से दुर्गंध उठ रही थी। इसके अलावा कढ़ाई में चासनी तैयार की गई थी उसमें भी चीटों से भरी हुई थी। इसके बाद पुलिस ने मौके से बही खाते और बिलिंग दस्तावेजों को जब्त किया। छैना और उससे बनाने वाले खाद्य सामग्री का सैम्पल लिया।

इसी जगह पर दूसरे छैना कारोबारी अरविंद छैना भंडार पर कार्रवाई की। यहां कार्रवाई के दौरान दूध खरीदी और छैना तैयार करने वाली सामग्री की जानकारी ली। यहां से भी छैना व उसको तैयार किए जाने वाले सामग्री का सैम्पल लिया। दोनों ही कारोबारी को पूछताछ के लिए पुलिस अपने साथ लेकर आई। हालांकि इन कारोबारियों के यहां डेढ़ महीने छापामार कार्रवाई हुई थी। इसके बाद भी इन कारोबारियों के रवैए में काेई सुधार नहीं हुआ है।
*दूध के रेट 60 रुपया लीटर, छैना बेच रहे 100 रुपए KG*
पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई में क्विटंलों छैना तैयार मिला। यहां ऑर्डर पर छैना, क्रीम, पनीर खोआ आदि तैयार करके बेचा जा रहा है। सबसे खास बात यह है कि यह कारोबार शुद्ध दूध से छैना, पनीर, क्रीम आदि तैयार करने का दावा ठोकते रहे। वहीं, शहर में दूध का रेट 60 रुपए प्रति लीटर है। जबकि वो छैना को तैयार करके 100 रुपए प्रतिलीटर के हिसाब से बेचने के लिए ऑर्डर बुक कर रहे थे।
*फूड सेफ्टी अफसर नहीं पहुंचे मौके पर*
पुलिस विभाग द्वारा की गई कार्रवाई में फूड सेफ्टी विभाग के अफसर शामिल नहीं हुए। मौके पर पहुंचकर डीएसपी थापा ने फूड सेफ्टी अफसरों को फाेन पर सूचना दी और आने को बोला। परंतु उन्होंने स्वयं को व्यस्त बताते हुए आने से इनकार कर दिया।

RB NEWS INDIA
For More Information You Can Contact us Call - +919425715025 For News And Advertising - +919926261372
https://rbnewsindiagroup.com