आपदा दतिया मध्य प्रदेश राजनैतिक

अतिवर्षा से हुए किसानों को शीघ्र मुआवजा दिलाने कांग्रेस जिलाध्यक्ष अशोक दाँगी, सेंवढ़ा विधायक घनश्याम सिंह व प्रदेश उपाध्यक्ष दामोदर सिंह ने माँग की

वर्षा से किसानों की फसलों का हये नुकसान का प्रशासन जल्द सर्वे कर मुआवजा दिलवाये- जिलाध्यक्ष अशोक दांगी

दतिया @RBNewsindia.com>>>>>>>>>>>>>>>  जिले में बीते शाम से शुरू हुई बरसात ने कोहराम मचा कर रख दिया, किसानों की पकी धान की फसल जो कुछ ही दिनों के अंतराल में कटने वाली थी वह पूरी तरह से बरसात के पानी मे नस्ट हो गई। रविवार की शाम से ही अचानक काली घटाएं आकर किसानों की किस्मत पर बरसने लगी और खेतों में खड़ी पकी फसल पूरी तरह से नस्ट हो गई इस कारण से किसानों के ललाट पर चिंता की लकीरें साफतौर पर देखी जा सकती है।

जिला कांग्रेस अध्यक्ष अशोक दांगी बगदा ने कहा जिले में रविवार को हुई बरसात के बाद फसल का भारी नुकसान हुआ है, हजारों बीघा धान तिली की फसल नष्ट हुई है इसी के साथ अन्य कई गांवों में भी किसानों की फसल नष्ट होने से किसानों को भारी क्षति पहुंची है।किसानों पर प्रकृति का प्रकोप लगातार जारी है ऐसे में किसानों की आर्थिक स्थिति बदहाल हो गई, पूर्व में कई गाँवों में बाढ़ आपदा से किसानों को आर्थिक क्षति हुई थी और अब फसल नष्ट होने से फिर भूखमारी जैसी स्थिति किसानों के जीवन मे बनकर उभर रही है।

दांगी ने कहा किसानों के बिजली बिल एवं क्रेडिट कार्ड तत्काल प्रभाव से माफ किए जाये नहीं तो कांग्रेस किसानों को मुवावजा दिलवाने के लिए जन आंदोलन करने को विवस होगें जिसकी जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी।

बारिश से धान व अन्य फसलों में भारी नुकसान, प्रशासन जल्द सर्वे कराकर किसानों को आर्थिक सहायता दे – घनश्याम सिंह, विधायक

दतिया। सेंवढ़ा विधायक घनश्याम सिंह ने जिले में रविवार रात से शुरू हुई अत्याधिक बारिश से फसलों में काफी नुकसान होने पर जिला प्रशासन से सर्वे दल गांवों में भेज कर किसानों को नियमानुसार अधिक से अधिक आर्थिक सहायता दिलाने की मांग की है।

उन्होंने सोशल मीडिया पर बयान जारी कर कहा कि सेंवढ़ा क्षेत्र में धान की फसल सबसे ज्यादा बोई गई हैं। बारिश से धान की फसल खेतों में लौट गई है। खेतों में 2-2 फुट तक पानी भर गया है, जिससे धान की फसल चौपट हो गई है।
अन्य फसलों को भी नुकसान हुआ है। मेरी जिला प्रशासन व कलेक्टर साहब से अपील व मांग है कि सर्वे दल गठित कर गांवों में पटवारी भेजकर हर किसान की फसल में नुकसान का सर्वे कराए और नियमानुसार जो भी अधिक से अधिक लाभ किसानों को सहायता के रूप में दिया जा सके वह उपलब्ध कराएं।

जिला कलेक्टर को लिखा खुला पत्र, अतिवर्षा से बर्वाद हुई धान की फसल का मुआवजा तत्काल दे प्रशासन- दामोदर सिंह यादव

दतिया। एक दिवसीय दतिया प्रवास पर आए प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष दामोदर सिंह यादव से पार्टी के तीनो विधानसभाओं के कार्यकर्ताओं एवं किसानों ने मुलाकात कर यादव को आप बीती सुनाई। कांग्रेसी पदाधिकारियों ने अतिवर्षा से पूर्ण रूप से बर्वाद हुई धान की फसल का तत्काल प्रभाव से मुआवजा मिलने की बात की तथा मांग पूरी न करने पर प्रशासन के खिलाफ उग्र आन्दोलन की भी रणनीति बनाई। इस विषय में सेंवढ़ा जनपद उपाध्यक्ष प्रतिनिधि केशव यादव ने दतिया कलेक्टर को खुला पत्र लिखकर मांग की है कि अतिवृष्टि से सम्पूर्ण जिले में धान की फसल पूर्ण रूप से चैपट हो गई है। इसलिए तीन दिन के अन्दर प्रति बीघा 20 हजार रूपये देने की मांग की।

इस अवसर किसान नेता दामोदर सिंह यादव ने सभी पदाधिकारियों से कहा कि अक्सर यह देखने में आता है कि हम जब भी कोई आन्दोलन तहसील मुख्यालय पर करते है तो प्रशासन हल्के में लेता है इसलिए इस बार अगर किसानों को तीन दिन के भीतर मुआवजा नहीं दिया गया तो सम्पूर्ण जिले से दस हजार किसान एकत्रित कर कलेक्टर आॅफिस की तालाबंदी की जावेगी।

कांग्रे्रस उपाध्यक्ष ने कहा कि खुद को किसान पुत्र कहने वाले मुख्यमंत्री को किसानों पर तरस खाना चाहिए क्याें कि आज किसान पूरी तरह बर्वाद हो चुका है और मुख्यमंत्री झूठी घोषणाऐं कर रहे हैं। किसान को उनका हक नहीं मिला तो हम सरकार से आर-पार की लड़ाई लड़ने के लिए तैयार हैं।

इस अवसर पर शिवुपरी से आये राधिका मोहन स्वामी जी, आनंद महाराज दतिया विधानसभा क्षेत्र के किसान नेता अमित राजपूत, रामदास उत्साही, अमरिश बाल्मिक, घनेन्द्र पटेल, रामदास उत्साही, मानवेन्द्र कुशवाहा, लोकेन्द्र यादव भाण्डेर विधानसभा क्षेत्र के किसान नेता प्रभू दयाल जोहरे, गुड्डन यादव परासरी, लला यादव धमना, अशोक श्रीवास्तव जिला मीडिया प्रभारी गनपत शाक्य, निरवेन्द्र सिंह कौरव एवं सेंवढ़ा विधानसभा क्षेत्र के किसान नेता जयराम पलैया, राजेन्द्र रावत, कैलाश रावत, मुलु गुप्ता, धर्मेन्द्र यादव सहित कई किसान नेता मौजूद रहें।

RB News india
Editor in chief - LS.TOMAR Mob- +919926261372 ,,,,,. CO-Editor - Mukesh bhadouriya Mob - +918109430445
http://rbnewsindiagroup.com