अन्य दतिया मध्य प्रदेश

शांतिदूत एवं प्रसिद्ध गांधीवादी डॉ. एसएन सुब्बाराव भाईजी का निधन

चंबल घाटी में शांति का अलख जगाने वाले शांतिदूत एवं प्रसिद्ध गांधीवादी डॉ. एसएन सुब्बाराव भाईजी का निधन

भाईजी ने जयपुर में ली अंतिम सांस

गांधी आश्रम जौरा में कल होगा अंतिम संस्कार

दतिया @RBNewsindia.com>>>>>>>>>>>>>>>> चंबल घाटी के मुरैना जिले के जोरा में 1972 को ऐतिहासिक बाकी आत्मसमर्पण की नींव रखने वाले देशभर के युवाओं के प्रेरणा स्रोत एवं प्रसिद्ध गांधीवादी डॉक्टर एसएन सुब्बाराव का आज सुबह 6:00 बजे निधन हो गया।

कर्नाटक के बेंगलुरु में 7 फरवरी 1929 को जन्मे डॉ एसएन सुबाराव का पूरा नाम सेलम नाजुदुईया सुब्बाराव था कुल 6 भाइयों में सुबाराव जी तीसरे नंबर के भाई थे बेंगलुरु से वकालत की पढ़ाई करने के दौरान ही भाई जी भारत छोड़ो आंदोलन में कूद पड़े और कई बार जेल गए।

आजादी के बाद कांग्रेस पार्टी के तत्कालीन अध्यक्ष डॉक्टर हार्डीकर की प्रेरणा से दिल्ली आए और सेवादल के माध्यम से शिविरों का संचालन करने में जुट गए उस समय कई शिवरो में भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू स्वम् उपस्थित हुए।
1970 में गांधी शताब्दी यात्रा का संचालन करते हुए चंबल घाटी आए और बागियों की हिंसा से ग्रस्त चंबल घाटी को शान्ति क्षेत्र बनाने के लिए चुना।

27 सितंबर 1970 को भाई जी ने जौरा में महात्मा गांधी सेवा आश्रम की स्थापना की और यही गांधी आश्रम 1974 में हुए ऐतिहासिक बागी आत्मसमर्पण का गवाह बना।

कल गांधी आश्रम जोरा में होगा भाई जी का अंतिम संस्कार।
डॉक्टर एसएन सुब्बाराव भाई जी का अंतिम संस्कार कल शाम 4:00 बजे महात्मा गांधी सेवा आश्रम के प्रांगण में किया जाएगा इससे पूर्व भाई जी की पार्थिक देह सुबह 10:00 बजे गांधी आश्रम के प्रांगण में जनदर्शन हेतु रखी जाएगी।

भाई जी के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए पूरे देश से युवा साथियों सामाजिक कार्यकर्ताओं का आना शुरू हो गया है जो कल तक जारी रहेगा गांधी आश्रम में कल होने वाले अंतिम संस्कार संस्कार की तैयारियों को एकता परिषद संस्थापक एवं महात्मा गांधी सेवा आश्रम के उपाध्यक्ष डॉक्टर राजगोपाल पीवी स्वम देख रहे हैं वह कल रात को ही अपने सारे कार्यक्रम निरस्त कर जौरा पहुंच चुके हैं आज स्थानीय प्रशासन ने भी आकर तैयारियों का जायजा लिया।

भाई जी के निधन की खबर से चंबल घाटी क्षेत्र के साथ ही पूरे देश में युवा सामाजिक कार्यकर्ता में शोक की लहर व्याप्त है राष्ट्रीय युवा योजना, एकता परिषद एवं भाई जी से जुड़े तमाम सामाजिक कार्यकर्ताओं ने दुख की इस घड़ी में श्रद्धांजलि अर्पित की है साथ ही कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राहुल गांधी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, सचिन पायलट ने सोशल मीडिया पर ट्वीट कर भाई जी को श्रद्धांजलि अर्पित की है। पूरे देश से सामाजिक क्षेत्र से जुड़े विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों द्वारा सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या में श्रद्धा सुमन अर्पित करने की अनवरत प्रक्रिया जारी है।

RB News india
Editor in chief - LS.TOMAR Mob- +919926261372 ,,,,,. CO-Editor - Mukesh bhadouriya Mob - +918109430445
http://rbnewsindiagroup.com