Covid-19 special आयोजन दतिया मध्य प्रदेश स्वास्थ्य

बाल अधिकार विमर्श का सम्भागीय आयोजन सम्पन्न

बाल अधिकारों के संरक्षण और संबर्धन हेतु संभाग स्तरीय बाल अधिकार विमर्श सम्पन्न

दातिया @RBNewsindia.com>>>>>>>>>>>>>>> मध्यप्रदेश बाल श्रम विरोधी अभियान (सीएसीएल), प्रसून संस्था व सीआईडी के संयुक्त तत्वाधान में संभाग स्तरीय बाल अधिकार विमर्श का आयोजन राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन संस्थान, सिटी सेंटर ग्वालियर के सभागार में किया गया।

संभाग स्तरीय बाल अधिकार विमर्श में कोरोना काल में बाल श्रम पर किए गए राज्यव्यापी अध्ययन का प्रस्तुतीकरण सुश्री तरन्नुम खान प्रतिनिधि बाल श्रम विरोधी अभियान मध्यप्रदेश ने करते हुए विमर्श का सफल व प्रभावी संचालन किया। तदोपरांत प्रसून संस्था के संचालक सुधीर भार्गव द्वारा खदान मजदूरों पर किए गए अध्ययन व सिलिकोसिस पीड़ितों की स्थिति व उनको मिलने वाली सामाजिक सुरक्षा की वास्तविक स्थिति को जानने हेतु किए गए अध्ययन को प्रस्तुत किया गया।

उक्त प्रस्तुतिकरण में विभिन्न चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए साथ ही कोरोना काल में बच्चों के श्रम में संलिप्तता बढ़ना और शिक्षा से दूरी होने की स्थिति के चिंताजनक आंकड़े सामने आए। जिसमें विभिन्न तरह के कामों में बड़ी संख्या में बच्चों की संलिप्तता निकल कर सामने आई।

आयोजित बाल अधिकार विमर्श में ग्वालियर व चंबल संभाग के ग्वालियर, दतिया, भिण्ड व मुरैना जिलों के अभियान से जुड़े स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधियों व विभागीय अधिकारियों ने सहभागिता की। आयोजित विमर्श में धरती संस्था मुरैना से देवेंद्र भदौरिया, सर्वोदय संत लल्लू दद्दा समिति भिंड से पहलवान सिंह भदौरिया, एड शिवभान सिंह राठौर, स्वदेश ग्रामोत्थान समिति दतिया से रामजीशरण राय व ग्वालियर से सीआईडी संस्था से डॉ. विजय गुप्ता, उमेश वशिष्ठ, रचना संस्था से संदेश बंसल, परहित संस्था से राघवेंद्र सिंह, बचपन बचाओ आंदोलन के प्रतिनिधि से नरसिंह राठौर ने अपने अपने क्षेत्र/ जिले के अनुभव शेयर किए साथ ही आगामी रणनीति तय की गई।

आयोजित बाल अधिकार विमर्श में स्वैच्छिक संगठनों के प्रतिनिधियों के अतिरिक्त बाल कल्याण समिति ग्वालियर के सदस्य सुमंत जी व एडवोकेट संधू कौर, जीआरपी थाना रेलवे स्टेशन अंकित कुमार, विशेष किशोर पुलिस इकाई प्रभारी आनंद शर्मा, चाइल्ड लाइन ग्वालियर से राजेन्द्र सोनी, मुस्ताक भाई व मनीष भाई एवं मुरैना से सुमन सिंह आदि उपस्थित रहीं। कार्यक्रम के अंत में कु. खुशी ग्वालियर व सुमन सिंह मुरैना को बाल अधिकार संरक्षण के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने हेतु अभियान की तरफ से प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

संभाग स्तर पर विमर्श के दौरान बाल संरक्षण, बाल अधिकारों आदि के संबंध में व्यापक चर्चा कर अभियान की आगामी रणनीति तय की गई। जिसमें जिला स्तरीय टास्कफोर्स के गाइडलाइन के अनुसार गठन व सक्रिय करना व उन्मुख करना। जिला स्तर पर कार्यरत बच्चों के विकास व संरक्षण हेतु विभिन्न विभागों का समन्वय एवं सामाजिक संगठन मिलकर बच्चों के सर्वोत्तम हित के लिए मिलकर प्रयास करेंगे ऐसी रणनीति व योजना बनाना।

अभियान से जुड़े साथियों/ संस्थाओं की नियमित समीक्षा बैठक आयोजित करना। साथ ही क्षेत्रीय स्थिति के अनुसार जिले की बाल अधिकार कार्ययोजना बनाकर उसे क्रियान्वित करने का प्रयास करेंगे यह तय किया गया। जिले में बालश्रम, बाल विवाह, भिक्षावृत्ति आदि को रोकने हेतु प्रभावी प्रयास करने पर सहमति बनीं। बच्चों के मुद्दों को ग्राम पंचायत के प्रतिनिधियों के घोषणा पत्र में प्रमुखता से सम्मिलित कराने हेतु अभियान की ओर से मांगपत्र देना।

खदान मजदूरों का स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों के माध्यम से कराकर संभावित सिलिकोसिस मरीजों की पहचान कर आवश्यक सहयोग व उपचार कराने हेतु स्वास्थ्य विभाग से समन्वय किया जावेगा। अभियान से जुड़े स्वैच्छिक संगठनों की त्रैमासिक बैठक की जावेगी। उक्त विन्दुओं पर व्यापक चर्चा कर विमर्श में सहमति बनीं। कार्यक्रम के अंत में उमेश वशिष्ठ सीआईडी संस्था ने सभी का आभार व्यक्त किया। उक्त जानकारी अभियान साथी रामजीशरण राय स्वदेश संस्था दतिया ने दी।

RB News india
Editor in chief - LS.TOMAR Mob- +919926261372 ,,,,,. CO-Editor - Mukesh bhadouriya Mob - +918109430445
http://rbnewsindiagroup.com