अन्य आयोजन दतिया मध्य प्रदेश

जल जीवन मिशन के सफल क्रियान्वयन हेतु जल समितियों की अहम भूमिका- रामजीशरण राय

जल जीवन मिशन के प्रशिक्षण का क्षेत्रीय भ्रमण ग्राम सनोरा व अंगूरी बैराज पर सम्पन्न

जल जीवन मिशन के सफल क्रियान्वयन हेतु जल समितियों की अहम भूमिका- रामजीशरण राय

दतिया @RBNewsindia.com>>>>>>>>>>>>>> जल समितियों के उन्मुखीकरण के उद्देश्य से जल जीवन मिशन के तहत जीपीएस फाउंडेशन लखनऊ व की-रिसोर्स सेंटर के तत्वावधान में मोटल होटल में आयोजित जल समितियों को प्रभवि बनाने के चार दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान क्षेत्र भ्रमण ग्राम पंचायत सनौरा में प्रशिक्षणार्थियों को कराया गया।

क्षेत्र भ्रमण के प्रशिक्षणार्थियों ने ग्राम पंचायत भवन ग्राम चौपाल पर सामुदायिक बैठक के उपरांत प्रशिक्षणार्थियों को समूह में बांटकर ग्राम पंचायत के अलग-अलग भागों में जाकर नल जल योजना की वास्तविक स्थिति को जाना। साथ ही जलकर की उगाही व संचालन के बारे में जानते हुए आने वाली अड़चनों के बारे में समुदाय के साथ छोटी-छोटी बैठक करके जाने का प्रयास किया।

प्रशिक्षणार्थियों को जल शुद्धीकरण के बारे में जानने के लिए अंगूरी बैराज पर स्थापित जल शुद्धिकरण संयंत्र का भ्रमण कराया जिसमें जल शुद्धिकरण के विभिन्न चरणों में शुद्ध जल की सप्लाई के बारे में जाना और इसके साथ ही अपने अपने स्तर पर विभिन्न जल संरचनाओं को संरक्षित रखने के लिए कैसे प्रयास किए जाएं इसके बारे में जाना।

भ्रमण कार्यक्रम के दौरान कामद सरपंच, सचिव, पटवारी व जल समिति सदस्यों के साथ ही ग्रामीण आदि उपस्थित रहे। क्षेत्रीय भ्रमण में 13 ग्राम पंचायतों के जल समिति सदस्य, सचिव व सरपंच सम्मिलित रहे।

प्रशिक्षण में मुख्य प्रशिक्षक रामजीशरण राय, वंदना श्रीवास्तव, बलवीर पांचाल, जेपीएससी फाउंडेशन के कार्यक्रम अधिकारी संदीप शर्मा, सहायक कार्यक्रम अधिकारी विकास सिंह, संदीप वर्मा, विपिन शुक्ला आदि उपस्थित रहे। इनके साथ ही उत्तम सिंह पटेल, सरदार सिंह गुर्जर, मोहन साहू, छत्रपाल पटैरिया, रतन सिंह यादव, पिस्ता राय, राजकुमारी निरंजन, नीतू राय, नीलम अहिरवार, मनीषा जाटव, सीमा। बंशकार, प्रकाश पाल, शिरोवन पाल, रामसेवक यादव, अली खान, मनोज दाँगी सहित 67 प्रतिभागी सम्मिलित रहे। उक्त जानकारी कीआरसी जल जीवन मिशन के मास्टर ट्रेनर रामजीशरण राय ने दी।

RB News india
Editor in chief - LS.TOMAR Mob- +919926261372 ,,,,,. CO-Editor - Mukesh bhadouriya Mob - +918109430445
http://rbnewsindiagroup.com