अम्बाह मुरैना

विद्यार्थियों के हितों के लिए महाविद्यालय में नित नये नवाचार

अम्बाह – दुनिया में सभी क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर बदलाव हो रहे हैं। दुनिया में तकनीकी रूप से नित नये नये प्रयोग किये जारहे हैं। शिक्षा जगत भी आज बड़े स्तर पर खुद को बदल रहा है। विद्यार्थियों के हितों के लिए समय के साथ अत्याधुनिक संसाधनों की अनिवार्यता होना ही चाहिए।

किसी भी संस्था में नवाचारों के होते रहने से संस्था नित्य विकास की ओर अग्रसर होती है। अम्बाह स्नातकोत्तर महाविद्यालय सदा से ही नवाचारों का प्रयोग करता रहा है। सत्र 2021-22 में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. शिवराज सिंह तोमर ने संस्था और विद्यार्थियों के शैक्षणिक विकास हेतु नित नये नवाचारों का प्रयोग किया है। आज बिजली की खपत लगातार बढ़ती जा रही है। शासन लगातार बिजली खपत पर चिंता व्यक्त करता रहा है। अभी हाल में ही महाविद्यालय के प्राचार्य कार्यालय में पांच किलो वाट का सौर ऊर्जा प्लांट लगाया गया है ताकि कार्यालय सम्बंधी कार्य बाधित न हो सके।

स्नातकोत्तर कक्षाओं के बाद अब स्नातक विद्यार्थियों के लिए लेक्चर थियेटर में स्मार्ट क्लास हेतु बड़ा प्रोजेक्टर लगाया गया है ताकि विद्यार्थियों को तकनीकी रूप से दृश्य श्रव्य माध्यम से पढ़ाया जासके।

आज जल सरंक्षण पर देश की सरकार और समाजसेवी संगठक बहुत चिंतित हैं। वर्षा ऋतु में भवन की छतों से पाइप लगाकर उन्हें सोख्ता गड्डों से जोड़ा गया है। वॉटर हार्वेस्टिंग पर महाविद्यालय लगातार काम कर रहा है।

साथ ही पुस्तकालय में एक अभिनव प्रयोग हुआ है महाविद्यालय स्थापना से लेकर अंतिम पूर्व प्राचार्य व संस्था के शासी निकाय के पूर्व अध्यक्षों के फोटो फ़्रेम लगवाए गए हैं ताकि आने वाले समय उनकी स्मृतियों को याद किया जाता रहे।

आज शिक्षण संस्थाओं में सीसीटीवी कैमरे सुरक्षा की दृष्टि से बहुत आवश्यक हो गए है महाविद्यालय के चालीस कक्षों में व सम्पूर्ण परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

 

यह जानकारी महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. शिवराज सिंह तोमर द्वारा दी गई। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में हम जो भी बेहतरः हो सकता है हम करने के लिए सदा प्रतिबद्ध हैं।

RB NEWS INDIA
For More Information You Can Contact us Call - +919425715025 For News And Advertising - +919926261372
https://rbnewsindiagroup.com