मुरैना

चंबल बचाओ आंदोलन।  बाइक जत्था यात्रा 5 स्थानों से प्रारंभ 3 दिन चलेगी

सबलगढ़ / मुरैना भीमसेन सिंह तोमर ‌।- “अटल प्रोग्रेस वे” सड़क अटेर से लेकर श्योपुर कलां पाली होते हुए कोटा तक जाएगी। इसमें विस्थापित होने वाले स्वत्व धारी किसानों के अलावा पीढ़ियों से बीहड़ की सरकारी जमीन को जोतकर, खेती कर रहे किसानों को भी जमीन के बदले जमीन देने सहित अन्य मांगों को लेकर मध्य प्रदेश किसान सभा के पांच जत्थे क्रमशः अटेर, अंबाह, जोरा, सबलगढ़ और श्यामपुर से शुरू हुए हैं। जो 3 दिन तक विभिन्न क्षेत्रों में किसानों से संपर्क के बाद 13 मार्च को समापन होंगे। 14 मार्च को विभिन्न मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन एसडीएम को दिए जाएंगे। प्रमुख मांगे

1. भूमि अधिग्रहण के मामले में पुनः नए सिरे से नोटिफिकेशन जारी कर समुचित प्रचार-प्रसार कर किसानों को व्यक्तिगत नोटिस जारी कर दावे आपत्ति लिए जाएं।

2. पीढ़ियों से जो किसान शासकीय बीहड़ की भूमि पर काबिज होकर काश्तकारी कर रहे हैं उनका कब्जा इंद्राज कर उन्हें भी जमीन दी जाए। ऐसे किसानों की संख्या 30 हजार के लगभग है ।

3. जो किसान दुगुनी जमीन नहीं लेना चाहते हैं उन्हें भूमि अधिग्रहण कानून 2013 के अनुसार बाजार मूल्य से 3 से 5 गुना मुआवजा दिया जाए ।

4. एक्सप्रेस वे के दोनों ओर एक – एक किलोमीटर के कोरिडोर में कारपोरेट कंपनियों के बजाय किसानों को जमीन आवंटित की जाए और कृषि आधारित उद्योग लगाई जाएं ।

5. एक्सप्रेस वे पर निकासी के लिए बड़े-बड़े गांवों के पास कट दिए जाएं।

6. जो किसान जमीन के बदले दुगनी जमीन ले रहे हैं उन्हें जमीन को कृषि योग्य बनाने के लिए खाद, बीज, कृषि उपकरण आदि के लिए एक लाख प्रति बीघा आर्थिक सहायता दी जाए।अटेर में किसान जत्थे का नेतृत्व मध्य प्रदेश किसान सभा के प्रांतीय सचिव, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष प्रेम नारायण माहोर, राजीव दीक्षित, अंबाह में सुभाष शर्मा, श्रीनिवास श्रीवास, जोरा में गयाराम सिंह धाकड़, हंसराज शर्मा, नरहरी शर्मा, सबलगढ़ में किसान सभा के प्रदेश उपाध्यक्ष अशोक तिवारी, पूर्व नपाध्यक्ष मुरारी लाल धाकड़, इब्राहिम शाह, श्योपुर कलां में जत्थे का नेतृत्व किसान सभा के प्रांतीय सचिव अखिलेश यादव, माकपा जिला सचिव महेश प्रजापति आदि कर रहे हैं ।जत्थे के समापन पर तहसील मुख्यालयों पर ज्ञापन देने के साथ-साथ आगे के आंदोलन की घोषणा भी की जाएगी।

 

RB NEWS INDIA
For More Information You Can Contact us Call - +919425715025 For News And Advertising - +919926261372
https://rbnewsindiagroup.com