देश

18 मिनट रुकी देश की पहली हाईस्पीड टी-18 ट्रेन

  • 18 मिनट रुकी देश की पहली हाईस्पीड टी-18 ट्रेन

चेन्नई की इंटीग्रल फैक्टरी में बनी टी-18 ट्रेन 160 से 200 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से ट्रैक पर दौड़ सकेगी मुरादाबाद-सहारनपुर के बीच 100 किमी ट्रैक पर होगा ट्रायल

ग्वालियर। देश की सबसे हाईस्पीड और आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित टी-18 ट्रेन को मंगलवार सुबह ग्वालियर स्टेशन पर देखकर यात्री चौंक गए। जापान की बुलेट ट्रेन की तरह नजर आ रही यह ट्रेन सुबह 6:42 बजे स्टेशन पर आई। लेकिन ट्रेन में कोच के शीशे से लोग झांक नहीं सके, क्योंकि इन्हें पूरी तरह से बंद करके रखा गया था। करीब 18 मिनट स्टेशन पर खड़ी रही ट्रेन को दिल्ली रवाना कर दिया गया।

दरअसल, चेन्नई की इंटीग्रल फैक्टरी में तैयार की गई इस ट्रेन को रेलवे पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी के जन्मदिन 25 दिसंबर से दिल्ली से हबीबगंज के बीच चलाने की तैयारी कर रहा है। इस ट्रेन को शताब्दी एक्सप्रेस की जगह चलाया जाएगा। ट्रेन का ट्रायल इसी माह हो सकता है।

रेलवे अफसरों के मुताबिक सुरक्षा कारणों से ट्रेन पूरी तरह से गत्तों से पैक की गई थी। इसके शीशे भी गत्तों से पैक थे ताकि ट्रेन को कोई खरोंच तक नहीं लग सके। ट्रेन के सभी कोच सील पैक थे। अफसरों के मुताबिक, दिल्ली पहुंचने के बाद ट्रेन को ट्रायल के लिए मुरादाबाद मंडल को भेजा जाएगा। ट्रेन चेन्नई से शनिवार को दिल्ली के लिए रवाना हुई थी।

करीब 160 से 200 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलने में सक्षम टी-18 ट्रेन गतिमान से भी तेज है। गतिमान की अधिकतम स्पीड 160 किमी प्रति घंटा है।

ट्रायल से पहले इस ट्रेन की आधुनिक मशीनों से होगी जांच

160 से 200 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ने वाली टी-18 ट्रेन का पहला ट्रायल मुरादाबाद से सहारनपुर के बीच होगा। इसके लिए 100 किमी का ट्रैक चिह्नित कर लिया गया है। ट्रायल से पहले इस ट्रेन की जांच आधुनिक मशीनों से की जाएगी ताकि परीक्षण में पूरी तरह खरी उतरे।

रेलवे ने इस ट्रेन काे मेक इन इंडिया के तहत बनाया है। रेलवे अफसरों के मुताबिक देश के अलग-अलग हिस्सों में इस ट्रेन का ट्रायल होगा, जिसे शताब्दी एक्सप्रेस की जगह रिप्लेस किया जाएगा। साथ ही इस ट्रेन की स्पीड को परखने के लिए दिल्ली से आगरा के बीच भी ट्रायल किया जाएगा।

RB NEWS INDIA
For More Information You Can Contact us Call - +919425715025 For News And Advertising - +919926261372
https://rbnewsindiagroup.com