मध्य प्रदेश

विधानसभा निर्वाचन के लिए मतदान दलों का प्रशिक्षण

प्रेक्षक, कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत ने प्रशिक्षण का निरीक्षण कर दिए आवश्यक दिशा निर्देश 

दतिया |  विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए दतिया जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुल 688 मतदान केन्द्रों हेतु 757 मतदान दलों में तीन हजार 28 अधिकारियों और कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है। निर्वाचन हेतु नियुक्त मतदान दल के सभी कर्मचारियों को शासकीय कन्या महाविद्यालय रावतपुरा इंजीनियरिंग कॉलेज झांसी रोड़ में तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
मतदान दलों को दिए जा रहे प्रशिक्षण का दतिया विधानसभा क्षेत्र के लिए सामान्य प्रेक्षक श्री दिनेश कुमार कलेक्टर श्री वीरेन्द्र सिंह रावत, सीईओ जिला पंचायत श्री आशीष भार्गव एवं एडीएम श्री टीएन सिंह ने निरीक्षण किया तथा मतदान दलों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। इस मौके पर प्रशिक्षण स्थल पर ही मतदान कार्य में लगे कर्मचारियों के लिए स्थापित किए गए पोस्टर वैलिट फैसिलिटेशन सेंटर का भी भी अवलोकन किया और सभी कर्मचारियों से कहा गया कि प्रशिक्षण के दौरान ही सभी कर्मचारी फार्म 12 प्राप्त करें और उसे काउंटर पर जमा करें।
प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनरों द्वारा मतदान दल के कर्मचारियों को मतदान की पूरी प्रक्रिया समझाई गई सभी कर्मचारियों से कहा कि प्रशिक्षण में बताई जा रही बातों को अच्छी तरह समझ लें और कोई परेशानी हो तो प्रशिक्षण में पूंछ कर उसे दूर कर लें। प्रशिक्षण के दौरान इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन और व्हीव्ही के संचालन की प्रक्रिया बताने के साथ-साथ प्रयोग के तौर पर मशीनों का उपयोग भी कर्मचारियों के माध्यम से कराया गया।
निर्वाचन प्रशिक्षण के प्रभारी एवं संयुक्त कलेक्टर श्री विवेक रघुवंशी ने बताया कि कर्मचारियों को मतदान के संबंध में प्रशिक्षण दो चरणों  में दिया जाएगा। प्रथम चरण में प्रातः 9 बजे से तथा द्वितीय चरण में दोपहर 1 बजे से प्रांरभ हेागा। प्रथम चरण में 10 कक्षों में 130 मतदान दलों को प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दिनांक 20 नवम्बर को मतदान दल क्रमांक 1 से 130 तक के मतदान दल कर्मचारियों को प्रातः 9 बजे से प्रशिक्षण दिया जाएगा तथा दोपहर 1 बजे से मतदान दल क्रमांक 131 से 260 मतदान दल क्रमांके अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि मतदान दलों को प्रशिक्षण देने के कार्यक्रम के तहत 21 नवम्बर को प्रथम चरण में प्रात 9 बजे से 261 से 390 मतदान दल क्रमांक के कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा तथा दोपहर 1 बजे से मतदान दल क्रमांक 391 से मतदान दल क्रमांक 520 तक के कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। मतदान दलों के प्रशिक्षण के तहत 22 नवम्बर को प्रात 9 बजे से मतदान दल क्रमांक 521 से 650 मतदान दल के कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा तथा दोपहर 1 बजे से मतदान दल क्रमांक 651 से 757 दल के कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

RB NEWS INDIA
For More Information You Can Contact us Call - +919425715025 For News And Advertising - +919926261372
https://rbnewsindiagroup.com